SIP Calculator in Hindi | म्यूचुअल फंड सिप कैलकुलेटर


One-Time

सिप कैलकुलेटर (SIP calculator in hindi) म्यूचुअल फंड में किए जाने वाले कुल निवेश, कुल रिटर्न, वार्षिक मुद्रास्फ़ीति, और भविष्य में आपके कुल पैसे की कीमत क्या होगी। ऐसे सभी प्रकार की जानकारी चुटकियों में देता है। जो एक अच्छा निवेशक आपको बनने में मदद करता हैं।

इस सिप कैलकुलेटर की मदद से आप किसी भी म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले उसकी भविष्य में होने वाले लाभ की अनुमानित गणना कर सकते हैं। इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आप एक तय अवधि में SIP में निवेश कर कितना लाभ ले सकते है।

SIP Kya Hai?

सिप (SIP - Systematic Investment Plan) एक ऐसी (नियमित) व्यवस्थित तरीका है, जिससे हम किसी भी कंपनी के द्वारा जारी किए गए म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं अपने भविष्य के प्लान के लिए जैसे: हाई एजुकेशन, घर, गाड़ी इत्यादि। सीप (SIP) के अंतर्गत निवेशक साप्ताहिक, मंथली, तिमाही, छमाही, और सालाना में से कोई सा भी प्लान सेलेक्ट कर सकता हैं अपने बजट के अनुसार और सीप के माध्यम से म्युचुअल फंड में निवेश कर सकता हैं।

SIP निवेशकों को म्यूच्यूअल फंड में नियमित रूप से एक निर्धारित राशि निवेश करने की अनुमति देता है

SIP (सिप) को लेकर कई लोग भ्रमित भी रहते की वह SIP को निवेश समझते हैं लेकिन यह केवल मात्र किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने तरीका हैं। और ऐसे अन्य तरीके भी है जैसे:

  • मंथली सिप (Monthly SIP)
  • ईयरली सिप (Yearly SIP)
  • लंपसम सिप (Lumpsum SIP)
  • स्टेप अप सिप (Step-up SIP)

यह सभी म्युचुअल फंड में निवेश करने के तरीके हैं।

म्यूचुअल फंड में SIP के फायदे

  • नियमित और व्यवस्थित निवेश।
  • कम से कम पैसे से म्यूचुअल फंड में निवेश सुरु होना।
  • अपने भविष्य के लक्ष्य के अनुसार नियमित निवेश।
  • शेयर बाजार के तुलना में कम रिस्क।
  • शेयर बाजार में पैसा लगाने का आसान तरीका।

Compound Interest Kaise Kam Karta Hai | चक्रवृद्धि ब्याज कैसे काम करता है?

चक्रवृद्धि ब्याज दर को अगर हम आसान शब्दों में समझे तो इसे हम यह भी कह सकते हैं। मूलधन के ब्याज के ऊपर ब्याज प्राप्त करना ही चक्रवृद्धि ब्याज है।

चक्रवृद्धि ब्याज दर का उदाहरण:

यदि आप एक निवेश करते हैं जिसकी वार्षिक चक्रवृद्धि दर 10% है, तो इसका मतलब है कि आपका पूंजी वर्षभर में 10% के समानांतर वृद्धि करेगा। इसका अर्थ है कि आपकी प्रारंभिक निवेश राशि के साथ, आपका निवेश के बाद के हर महीने या हर वर्ष में 10% का ब्याज मिलेगा।

एक निवेशक ₹10,000 रुपये का निवेश करता है जिस पर वार्षिक 10% की चक्रवृद्धि ब्याज दर लागू होती है। तो उसका निवेश एक साल बाद इस प्रकार होगा:

प्रारंभिक निवेश = ₹10,000

चक्रवृद्धि ब्याज = प्रारंभिक निवेश × ब्याज दर = ₹10,000 × 0.10 = ₹1,000

अंतिम राशि = प्रारंभिक निवेश + चक्रवृद्धि ब्याज = ₹10,000 + ₹1,000 = ₹11,000

इसलिए, यदि एक निवेशक ₹10,000 रुपये का निवेश करता है और उसे एक वर्ष बाद चक्रवृद्धि ब्याज दर पर लाभ होता है, तो उसका अंतिम राशि ₹11,000 होगी।

और प्राप्त ब्याज पर भी समान ब्याज दर मिलेगा यानी ब्याज पर ब्याज।

SIP कैलकुलेटर कैसे काम करता है? | SIP calculator in hindi

SIP कैलकुलेटर (चक्रवृद्धि ब्याज दर) सरल गणितीय सिद्धांत पर काम करता है, कुल निवेश की गई राशि, निवेश अवधि, और अनुमानित लाभ की दर को शामिल करके निवेशों के भविष्य का अनुमान प्रदान करने के लिए। SIP कैलकुलेटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सूत्र में आवेशित निवेशों और लाभ की धारा की व्यवस्था की जाती है।

इस कैलकुलेटर की मदद से आप 10 साल, 20 साल, 30 साल, 40 साल, 50 साल तक के निवेश की जानकारी निकाल सके है।

SIP कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ

  1. वित्तीय योजना बनाने में मदत: SIP कैलकुलेटर निवेशकों को उनके निवेशों को लेकर निर्धारित लाभों को समझने में मदद करता है। यह उन्हें वास्तविक निवेश लक्ष्यों को सेट करने और अपने SIP योगदान को इसके अनुरूप करने में सहायक होता है।
  2. तुलना करने में सहायक: निवेशक विभिन्न SIP संभावनाओं की तुलना कर सकते हैं जिसमें निवेश राशि, अवधि, और अपेक्षित लाभों की दर को समायोजित किया जा सकता है।
  3. वास्तविक पूर्व अनुमान: निवेशों की प्राकृतिक मूल्यों का अनुमान लगाने द्वारा, SIP कैलकुलेटर निवेशकों को उनकी धनराशि के विकास के लिए वास्तविक अपेक्षाएं सेट करने में मदद करता है। यह उन्हें निवेश से जुड़े ज्यादा लाभों को बारीकी से समझने में मदद करता है।
  4. निर्णय लेने में सहायक: SIP कैलकुलेटर निवेशकों के लिए निर्णय लेने के लिए एक बहुत ही उपयोगी SIP कैलकुलेटर के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें उनकी निवेश प्रक्रिया को सरल बनाता है। जिसके मदार से निवेशक आसानी से निवेश की योजना बना सकता है।
  5. भविष्य के मुद्रास्फ़ीति को समझना: इस सिप कैलकुलेटर (English) के सहायता से आप अपने भविष्य में होने वाले अर्जित घन का यह अनुमान लगा सकते है कि अपने कुल निवेश की समय अवधि समाप्त हो जाने के भविष्य में उसे पैसे की कीमत क्या होगी।

SIP कैलकुलेटर का प्रभावी उपयोग:

  1. नियमित समीक्षा करते रहें: नियमित रूप से अपने SIP कैलकुलेशन की समीक्षा करें ताकि आपके निवेशों की प्रगति का पता लगाया जा सके।
  2. निवेश की सही रणनीति: आवश्यक निवेश सुधार करें। इससे आपको यह पता चल पाएगा कि आपकी निवेश रणनीति आपके वित्तीय लक्ष्यों के साथ सही चल रही है।
  3. विभिन्न स्थितियों की जांच करना: विभिन्न निवेश स्थितियों की जांच के लिए SIP कैलकुलेटर की लचीलापन का उपयोग करें।
  4. बाज़ार के भविष्य का अनुमान लगाए: बाजार की स्थितियों के अनुसार निवेश नीति को समझें।
  5. निर्णय: यह सभी प्रकार के बातो को ध्यान में रख कर और इस म्यूचुअल फंड सिप कैलकुलेटर का उपयोग कर आप अपने निवेश नीति को और प्रभावी बना सकते है।

निष्कर्ष:

SIP कैलकुलेटर निवेशकों के लिए एक उपयोगी उपकरण है जो म्यूच्यूअल फंड में योजनात्मक निवेश के लाभों को हासिल करने के लिए है। निवेशों की प्रारंभिक मूल्यांकन करके और उन्हें प्रभावी रूप से उपयोग करके, निवेशक संभावनाओं को विश्वसनीयता और स्पष्टता के साथ दर्शाता। जिसके मदत से निवेशक अपने धन संचय की यात्रा पर विश्वास और स्पष्टता के साथ प्रारंभ कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या SIP ₹100 से निवेश शुरू किया जा सकता है?

आप SIP के माध्यम से किसी भी म्युचुअल फंड में कम से कम ₹100 से निवेश शुरू कर सकते हैं।

अगर मैं 30 साल के लिए SIP में ₹1000 निवेश करूं तो क्या होगा?

अगर आप 30 साल के लिए ₹1000 महीना निवेश करते हैं तो आपको अनुमानित राशि इतना प्राप्त हो सकता है।

मासिक निवेश: ₹ 1000
अवधि (वर्ष): 30
 रिटर्न रेट (%): 16%
 वार्षिक महंगाई दर (%): 6

कुल निवेश: ₹3,60,000.00
अनुमानित रिटर्न: ₹85,10,475.82
कुल मुद्रास्फीति: ₹11,12,870.91
कुल राशि: ₹88,70,475.82
भविष्य में वास्तविक मूल्य: ₹14,72,870.91